महाराष्ट्र के गवर्नर श्री भगत सिंह कोशियारी, लोकसभा सांसद गोपाल शेट्टी और ललित कला अकादमी के चेयरमैन डॉ उत्तम पाचारणे के हाथों 5 चित्रकारों को 2-2 लाख का ईनाम

जहांगीर आर्ट गैलरी में 13 दिसम्बर तक वर्ल्ड क्लास कलाकारों की चलेगी प्रदर्शनी

भारत की आज़ादी के अमृत महोत्सव के उप्लक्षय में ललित कला अकादेमी द्वारा मुम्बई के जहांगीर आर्ट गैलरी मे 13 दिसम्बर, 2021 तक “द्वितीय अन्तर्राष्ट्रीय प्रिन्ट द्विवार्षिकी भारत” का आयोजन किया गया है जिसमें भारत और विदेशों के कलाकारों की 149 कलाकृतियाँ प्रदर्शित की गई हैं।

इन सैकड़ों चित्रों में से ज्यूरी मेम्बर्स द्वारा 5 कलाकृतियों को अवार्ड के लिए चयनित किया गया और चीफ गेस्ट महाराष्ट्र के गवर्नर श्री भगत सिंह कोशियारी, गेस्ट ऑफ ऑनर गोपाल शेट्टी लोकसभा सांसद और ललित कला अकादमी के चेयरमैन डॉ उत्तम पाचारणे के हाथों पांच कलाकारों को एवार्ड से नवाजा गया। प्रोफेसर जयप्रकाश जगताप को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया।

राष्ट्रगीत से भव्य कार्यक्रम की शुरुआत जहांगीर आर्ट गैलरी मुम्बई में हुई। देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सेना के 11 अन्य अधिकारियों की हेलीकॉप्टर हादसे में हुई मौत पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए यहां 1 मिनट का मौन रखा गया।

कलाकार सोमनाथ होर के जन्मशती वर्ष के उपलक्ष्य में उनकी जीवनी पर लिखी गई किताब का विमोचन हुआ।

उसके बाद ललित कला अकादमी के चेयरमैन डॉ उत्तम पाचारणे ने यहां तमाम लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि तमाम विजयी कलाकारों को बधाई। पिछले 60 वर्षों से अधिक समय से कला और कलाकारों के प्रोत्साहन के लिए ललित कला अकादमी अपने कला कार्यक्रमों, गतिविधियों एवं योजनाओं के माध्यम से कोशिश करती आ रही है। अन्तर्राष्ट्रीय प्रिन्ट द्विवार्षिकी एक ऐसा ही प्रयास है जिसके द्वारा राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के छापाकला कलाकारों को कला प्रदर्शन के लिए मंच प्रदान किया जाता है। छापाकला पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। देश-विदेशों में इस विधा की अपनी महत्ता है इसलिए इस द्विवार्षिकी के आयोजन के माध्यम से अकादेमी छापाकला के कलाकारों को अन्तर्राष्ट्रीय मंच प्रदान करती आ रही हैं। अभी यह प्रदर्शनी 13 दिसम्बर तक है, कला प्रेमी इन चित्रों को खरीदें और कलाकारों का हौसला बढ़ाएं क्योंकि जबतक यह पेंटिंग्स बिकेंगी नहीं तो कलाकारों की रोजी रोटी कैसे चलेगी। उनके दर्द को समझते हुए हमने 2 लाख के 5 पुरुस्कार आज दिए हैं।

यहां 5 चित्रकारों को ज्यूरी की ओर से 2-2 लाख रुपए के नकद इनाम से नवाजा गया। महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोशियारी के हाथों सभी विजेताओं को सर्टिफिकेट,शॉल और ट्रॉफी से नवाजा गया। उन 5 खुशनसीब चित्रकारों के नाम हैं जगदीश्वर राव, चंद्रशेखर वसंतराव वाघमारे, दुर्गादास गाराई, सुषमा यादव, मोहम्मद फखरुल इस्लाम मजूमदार। इनके अलावा 12 और चित्रकारों को ऑनर से नवाजा गया।

सांसद गोपाल शेट्टी ने यहां कहा कि इस तरह के प्रोग्राम में आकर मुझे बहुत अच्छा लगा। सभी को धन्यवाद। कला को आगे बढ़ाना है तो हमें कलाकारों की हिम्मत को बढ़ाना होगा। उत्तम पाचारणे जी ने इस तरह कलाकारों को पुरुस्कार राशि देने के लिए जो कार्यक्रम रखा वह वाकई बधाई के पात्र हैं। तमाम पुरुस्कृत चित्रकारों को मेरी ओर से भी हार्दिक शुभकामनाएं।

महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोशियारी ने कहा कि ललित कला बड़ी चीज है। कला को समझने के लिए अपने अंदर कला का होना जरूरी होता है। हम सब के अंदर कोई न कोई कला होती है। गोपाल शेट्टी राजनीतिज्ञ हैं यह भी एक कला है। कलाकार बड़ी तपस्या के बाद कुछ क्रिएट करता है। मैं कलाकारों से यही कहूंगा कि कला के क्षेत्र में आकर अपनी आत्मा डाल दें।

उत्तम जी उत्तम व्यक्ति है और उत्तम काम करते रहते हैं। आप सभी कलाकारों को बधाई, शुभकामनाएं देता हूँ।

—————–Fame Media

Related Posts